BEL

noun-screen-reader
भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
बीईएल ने ई.टी. आइकोनिक ब्रांड ऑफ इंडिया– 2022 का पुरस्कार जीता

प्रतिष्ठित संगठन कई हो सकते हैं, लेकिन बहुमूल्य ब्रांड वाले संगठन कुछ ही होते हैं जिनके नाम इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों में लिखे जाते हैं।

नवरत्न रक्षा पीएसयू जिसने भारत के रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स की नियति को आकार दिया, की आइकोनिक ब्रांड छवि को देश के अग्रणी समाचार पत्र ने मान्यता प्रदान की जब 29 अक्तूबर, 2022 को भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) को “दि एकानॉमिक टाइम्स – आइकोनिक ब्रांड ऑफ इंडिया पुरस्कार -2022” प्रदान किया गया। नवरत्न रक्षा पीएसयू भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक तथा निदेशक (वित्त) एवं सीएफओ श्री दिनेश कुमार बत्रा ने मुंबई में आयोजित पुरस्कार समारोह में कंपनी की ओर से यह पुरस्कार श्री मंगल प्रभात लोढ़ा, माननीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री, कौशल, रोजगार, उद्यमिता, नवाचार मंत्रालय तथा पर्यटन मंत्रालय, महाराष्ट्र सरकार के करकमलों से ग्रहण किया।

रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दूरदृष्टि से प्रेरित होकर, वर्ष 1954 में रक्षा मंत्रालय के अधीन, भारत सरकार द्वारा बीईएल की स्थापना की गई थी। हिमालय का बर्फानी तूफान हो, अरब सागर का नमकीन पानी हो या थार मरुस्थल का तपाने वाला तापमान हो, बीईएल ऐसे अत्याधुनिक उत्पाद और प्रणालियों की डिज़ाइन, निर्माण और आपूर्ति करती है जो चरम परिस्थितियों में बेहतरीन काम करने वाले होते हैं और भारतीय सशस्त्र बलों के सटीक मानकों को पूरा करता हैं। बीईएल की छवि के साथ एक और महत्वपूर्ण बात ग्राहकों द्वारा उस पर किया जाने वाला पूरा भरोसा है। बीईएल द्वारा अपने उत्पादों के लिए ग्राहकों को प्रदान की जा रहा आजीवन समर्थन भी इसमें उल्लेखनीय भूमिका निभाता है।

आज रक्षा कारोबार में ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जो बीईएल के लिए अछूता है – रेडार, मिसाइल प्रणालियां, सैन्य संचार, नौसैनिक प्रणालियां, इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर और एवियोनिक्स, सी4आई प्रणालियां, इलेक्ट्रो ऑप्टिक्स, टैंक इलेक्ट्रॉनिक्स और गन / शस्त्र अपग्रेड, इलेक्ट्रॉनिक फ्यूज़ जैसा कोई भी क्षेत्र लें, कंपनी ने इन सभी क्षेत्रों में सर्वोत्तम उत्पाद दिए हैं।

मुख्य कारोबार रक्षा क्षेत्र होने पर भी, बीईएल ने सोलर ट्रैफिक सिग्नल और इलेक्ट्रॉनिक मतदान मशीन (ईवीएम) जैसे असैनिक उत्पादों से आम लोगों में अपनी मौजूदगी महसूस कराई है। कोविड-19 की वैश्विक महामारी से लड़ते समय जब देश को इसकी सेवाओं की सबसे अधिक ज़रूरत थी, तब बीईएल ने भारत सरकार की मदद करने के लिए रिकार्ड समय में 30,000 आईसीयू वेन्टिलेटरों का सफल निर्माण किया।

सभी अच्छे ब्रांड यूं ही नहीं विकसित होते हैं। वे धीरे-धीरे विकसित होते हैं। बीईएल भी पिछले सात दशकों से लगातार विकसित होती आ रही है और बदलते समय के साथ-साथ, संबंधित गैर-रक्षा क्षेत्रों में विविधीकरण करने का प्रयास करती आ रही है। गैर-रक्षा क्षेत्र में बीईएल जिन क्षेत्रों में ध्यान दे रही है उनमें नागरी विमानन क्षेत्र, ड्रोण-रोधी प्रणालियां, मानवरहित प्रणालियां, उपग्रह असेंबली और एकीकरण, सोलार कारोबार, रेलवे और मेट्रो समाधान, सेवा के रूप में साफ्टवेयर, नेटवर्क और सायबर सुरक्षा, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ऊर्जा भंडारण उत्पाद (लियॉन और फ्यूल सेल, चार्जिंग स्टेशन आदि), होमलैंड सुरक्षा और स्मार्ट सिटी कारोबार, मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक और स्वास्थ्य देखभाल समाधानों की श्रृंखला, कृत्रिम आसूचना, कंपोज़िट शेल्टर और मास्ट आदि समाधान शामिल हैं।

बीईएल भारत सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल को आगे बढ़ाते हुए आत्मनिर्भरता के अपने सपने को साकार करने में लगी है। अपनी आर एंड डी स्थापना को बढ़ाने के अलावा, सहयोगात्मक आर एंड डी में कंपनी द्वारा किए जा रहे प्रयास हों, भारतीय निजी उद्योगों और एमएसएमई से कार्य का बाह्यस्रोतण करने के प्रयास हों या बड़े मिसाइल प्रोग्राम पूरा करने के लिए सरकारी-निजी साझेदारी के लिए अभूतपूर्व निर्णय लेने हों, बीईएल यह सुनिश्चित करने का कोई कसर नहीं छोड़ रही है कि उसके प्रयास स्वदेशीकरण और आत्मनिर्भरता के सरकार के बृहद लक्ष्य के अनुरूप हों। बीईएल दुनिया भर में निर्यात करने पर ज़ोर देने के लिए अपने हरसंभव प्रयास करते हुए अपनी वैश्विक मौजूदगी को तेजी से बढ़ा भी रही है।

रक्षा के लिए भारत सरकार की नई नीतियों में सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों के लिए समान अवसर प्रदान करने पर ज़ोर दिया जा रहा है। रक्षा क्षेत्र निजी कंपनियों के लिए खोले जाने के बावजूद, बीईएल लगभग 15% की दर से विकास करती आ रही है जिसका श्रेय इन प्रगतिवादी नीतियों को जाता है जिनके कारण बदलते कारोबारी परिदृश्य में भी प्रतिस्पर्धी तेजी बनाए रखने में मदद मिली है।

ब्रांड बीईएल का वादा है – “भूमि जल हो, या हो आसमान । वीर जवानों के साथ खड़े हरदम । अंधेरे में भी हम राह को रौशन करें।

29 अक्तूबर, 2022 को मुंबई में आयोजित पुरस्कार समारोह में श्री मंगल प्रभात लोढ़ा, माननीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री, कौशल, रोजगार, उद्यमिता, नवाचार मंत्रालय तथा पर्यटन मंत्रालय, महाराष्ट्र सरकार के करकमलों से कंपनी की ओर से श्री मनोज कुमार, कार्यपालक निदेशक (राष्ट्रीय विपणन), श्री दामोदर भट्टड, महाप्रबंमधक (वित्त) और श्री प्रदीप सेठिया, अपर महाप्रबंधक (वित्त) के साथ “दि एकानॉमिक टाइम्स – आइकोनिक ब्रांड ऑफ इंडिया पुरस्कार -2022” ग्रहण करते हुए श्री दिनेश कुमार बत्रा, अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक तथा निदेशक (वित्त) एवं सीएफओ, बीईएल।

Tags :
If You Like This Article, Please Share .
Other News