BEL

noun-screen-reader
भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
बीईएल ने आईएमटीएमए उत्पादकता के 2 पुरस्कार जीते

बेंगलूरु, 21 नवंबर 2022 – नवरत्न रक्षा पीएसयू भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के बेंगलूरु कॉमप्लेक्स की निर्यात विनिर्माण रणनीतिक कारोबार यूनिट ने 18-19 नवंबर, 2022 को इंडियन मशीन टूल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (आईएमटीएमए) द्वारा आयोजित राष्ट्रीय उत्पादकता के शिखर सम्मेलन में 2 पुरस्कार जीते। बीईएल ने विनिर्माण उत्पादकता बढ़ाने में उत्कृष्ट योगदान के लिए चैंपियन ऑफ चैंपियंस अवार्ड (प्रथम पुरस्कार) और वॉक्स पॉपुली (वॉयस ऑफ द ऑडियंस) पुरस्कार प्राप्त किया। पुरस्कार विजेता टीम में निर्यात विनिर्माण एसबीयू, बेंगलूरु कॉमप्लेक्स, बीईएल के श्री प्रेमकुमार डी, श्री नागेंद्र बाबू आर, श्री दीपक जी एच, सुश्री कल्याणी बी, श्री चंगप्पा एन आर और श्री अंजन के एन शामिल थे।

पुरस्कार विजेता केस अध्ययन में इस बात पर ध्यान केंद्रित किया गया कि रक्षा प्रमुख बीईएल ने किस तरह पहली बार आईसीयू वेंटिलेटर के निर्माण के क्षेत्र में प्रवेश किया और कोविड-19 वैश्विक महामारी की पहली लहर के दौरान सभी प्रतिकूल परिस्थितियों से लड़ते हुए 90 दिनों के रिकॉर्ड समय में 30,000 आईसीयू वेंटिलेटर के निर्माण की चुनौती को स्वीकार किया।

भारत सरकार ने 30,000 आईसीयू वेंटिलेटर का ऑर्डर देकर बीईएल और इसकी चपल उत्पादन प्रणाली क्षमता पर भरोसा जताया। इन वेंटिलेटर का निर्माण लॉकडाउन के दौरान किया गया था। आपूर्ति श्रृंखला की बाधाओं को दूर करने के लिए बीईएल को विभिन्न सरकारी एजेंसियों से अपार समर्थन मिला। इस परियोजना को अप्रैल 2020 के पहले सप्ताह में शुरू किया गया था और कई चुनौतियों का सामना करते हुए 30,000 वेंटिलेटर का उत्पादन 14 अगस्त, 2020 को सफलतापूर्वक पूरा किया गया था।

बीईएल ने सामने किए गए प्रमुख चुनौतियाँ इस प्रकार रहीं – बीईएल ने किसी पूर्व अनुभव/क्षेत्र ज्ञान/अवसंरचना के बिना महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरण निर्माण में प्रवेश किया; 30,000 वेंटिलेटर की सुपुर्दगी 90 दिनों की कम अवधि में करने की डिज़ाइन; निर्यात प्रतिबंध और विदेशी घरेलू मांग, गतिशील मूल्य निर्धारण और अप्रत्याशित लीड समय के साथ महत्वपूर्ण घटकों का आयात करना; राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण एमएसएमई से कार्य पैकेजों का उप-ठेका करना; सीमा पार और अंतर-राज्यीय यातायात बंद होने आदि के कारण परिवहन संबंधी समस्याएं; समवर्ती उत्पादन चरण के दौरान विभिन्न तकनीकी मानकों को पूरा करना क्योंकि सीवी 200 वेंटिलेटर को महत्वपूर्ण घटकों के स्वदेशीकरण प्रयासों को पूरा करने के लिए डिजाइन टीमों (डीआरडीओ, स्कैनरे और बीईएल) द्वारा लगातार उन्नत किया जा रहा था; डीजीएचएस द्वारा नैदानिक परीक्षण और अनुमोदन चूंकि सीवी200 पहली बार शुरु किए जा रहे थे; रक्षा उत्पादों के बदले मेडिकल ग्रेड के आईसीयू वेंटिलेटर के उत्पादन को पूरा करने के लिए विनिर्माण सुविधा का पुनर्गठन।

बीईएल द्वारा अपनाया गया दृष्टिकोण जिसके कारण सफलता प्राप्त हुई, में शामिल थे – तेजी से और गतिशील निर्णय लेने के लिए युद्ध कक्ष का निर्माण; टीओटी भागीदारों की पहचान और बीईएल और टीओटी टीमों का सह-विन्यास; बुनियादी ढांचे का निर्माण / पुनर्संरेखण; विशिष्ट कार्यों के साथ विभिन्न-क्षेत्रों में कार्य बल टीमों का गठन; वैधानिक प्रमाण पत्र प्राप्त करना; महत्वपूर्ण और लंबे लीड के पुर्जों के लिए एकाधिक/वैकल्पिक सोर्सिंग; आयातित पुर्जों का समय पर स्वदेशीकरण; कई व्यावसायिक यूनिटों में उत्पादन; वेंटिलेटर के उपयोग पर चिकित्सा पेशेवरों का ऑनलाइन प्रशिक्षण; अखिल भारतीय स्थापना नेटवर्क।

शीर्ष प्रबंधन की पूर्ण भागीदारी, संसाधन अनुकूलन और कर्मचारियों की कुल भागीदारी के कारण रिकॉर्ड समय में इस विशाल परियोजना को सफलता मिली। इस सफलता ने बीईएल को चिकित्सा इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में विविधीकरण कर के लिए प्रेरित किया।

चित्र परिचय

आईएमटीएमए उत्पादकता पुरस्कार प्राप्त करते हुए बेंगलूरु कॉम्प्लेक्स के निर्यात विनिर्माण एसबीयू की बीईएल टीम ।

Tags :
If You Like This Article, Please Share .
Other News