BEL

noun-screen-reader
भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
बीईएल ने लेज़र आधारित एंड गेम फ्यूज़ के निर्माण के लिए डीआरडीएल, आईआरडीई के साथ एलएटीओटी पर हस्ताक्षर किया

बेंगलूरु, 16 नवंबर, 2022 – नवरत्न रक्षा पीएसयू भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लि. (बीईएल) ने लेज़र आधारित एंड गेम फ्यूज़ (एलबीईजीएफ) का निर्माण करने के लिए डीआरडीओ की प्रयोगशालाएं डीआरडीएल, हैदराबाद और आईआरडीई, देहरादून के साथ एलएटीओटी पर हस्ताक्षर किया।

लेज़र आधारित एंड गेम फ्यूज़ मिसाइल की एक उप-प्रणाली होती है जिसका उपयोग वांछित टार्गेट का पता लगाने के लिए डिटोनेशन पल्स पैदा करने के लिए किया जाता है। यह लेज़र प्रोक्सिमिटी सेन्सर और एंड गेम प्रोसेसर की असेंबली है। लेज़र प्रोक्सिमिटी सेन्सर का प्रयोग टार्गेट रेंज और सेक्टर सूचना को मापन में किया जाता है जबकि एंड गेम प्रोसेसर ऐल्गोरिद्म का प्रयोग करते हुए एलपीएफ द्वारा दिए गए रेंज डेटा का संसाधन करता है और डिटोनेशन पल्स पैदा करता है।

इस एलएटीओटी पर हस्ताक्षर किए जाने से बीईएल पुणे में स्थित अपनी अत्याधुनिक और नवीनतम सुविधा में एलबीईजीएफ का निर्माण कर सकेगी जहां विभिन्न उच्च स्तरीय और मिशन के लिए अत्यावश्यक ईओ और लेज़र प्रणालियों का निर्माण पिछले तीन दशकों से किया जा रहा है।

डीआरडीएल, डीआरडीओ के बारे में

रक्षा अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशाला (डीआरडीएल) देश की रक्षा के लिए आवश्यक अत्याधुनिक और नवीनतम मिसाइल प्रणालियों और प्रौद्योगिकियों की डिज़ाइन और विकास करता है। डीआरडीएल मिसाइल और रणनीतिक प्रणालियों के लिए आवश्यक अनेक प्रौद्योगिकियों पर काम कर रहा है जिनमें एरोडायनेमिक्स और एयरफ्रेम डिज़ाइन, कंप्यूटेशनल फ्लूड डायनेमिक्स, सॉलिड, लिक्विड, रैमजेट और स्कैमजेट प्रोपल्शन, प्रिसीज़न फेब्रिकेशन, सिस्टम एनालिसिस और मिसाइल आधारित शस्त्र प्रणालियों के लिए कंट्रोल सिस्टम शामिल हैं।

आईआरडीई, डीआरडीओ के बारे में

यंत्र अनुसंधान एवं विकास संस्थापना (आईआरडीई) मुख्य रूप से रक्षा सेवाओं के लिए ऑप्टिकल और इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल यंत्रीकरण में अनुसंधान, डिज़ाइन, विकास और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण का कार्य करती है।

बीईएल के बारे में

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लि. (बीईएल) वर्ष 1954 में बेंगलूरु में रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन स्थापित एक नवरत्न डीपीएसयू है जो भारतीय रक्षा सेवाओं की रणनीतिक ज़रूरतें पूरी करती है। वर्षों के दौरान बीईएल एक बहु-उत्पाद, बहु-प्रौद्योगिकी, बहु-यूनिट वाली विशाल कंपनी के रूप में विकसित हुई है जो व्यापक श्रृंखला के रक्षा इलेक्ट्रॉनिकी उत्पादों, प्रणालियों, रणनीतिक घटकों, सेवाओं और चयनित गैर-रक्षा उत्पादों की डिज़ाइन, विकास, निर्माण, आपूर्ति और समर्थन का कार्य करती है और भारत और विदेशों में ग्राहकों की ज़रूरतें पूरी करती है।

रक्षा क्षेत्र में बीईएल की रेडार और फायर कंट्रोल प्रणालियां, शस्त्र प्रणालियां, संचार, नेटवर्क केंद्रित प्रणालियां (सी4आई), इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणालियां, वैमानिकी, पनडुब्बी-रोधी युद्ध प्रणालियां और सोनार, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकी, टैंक इलेक्ट्रॉनिकी, होमलैंड सुरक्षा, गन के अपग्रेड, रणनीतिक घटक आदि में मज़बूत मौजूदगी है। बीईएल ईवीएम, अक्षय ऊर्जा, ऊर्जा भंडारण उत्पाद, स्मार्ट सिटी, जैमर, साफ्टवेयर आदि जैसे गैर-रक्षा बाज़ार में अपने समाधानों को विस्तारित करने का लगातार प्रयास करती आ रही है। इसके अलावा, बीईएल ने उभरते अवसरों का लाभ लेने के लिए हथियार और गोला-बारूद, सीकर और मिसाइल, मानव-रहित प्रणालियां, नेटवर्क और सायबर सुरक्षा, मेडिकल इलेक्ट्रॉनिकी, अंतरिक्ष इलेक्ट्रॉनिकी, ईवी, रेल्वे/मेट्रो और नागर विमानन में विविधीकरण किया है।

Tags :
If You Like This Article, Please Share .
Other News