BEL

noun-screen-reader
भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड

बीईएल ऑप्ट्रॉनिक डिवाइसेस लिमिटेड

बीईएल ऑप्ट्रॉनिक डिवाइसेस लिमिटेड (बीईएलओपी) भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) की एक सहायक कंपनी है, जो रक्षा मंत्रालय (एमओडी) के तहत भारत सरकार का एक उद्यम है। बेलॉप की स्थापना 1990 में भारत के रक्षा मंत्रालय के निर्देश पर विभिन्न प्रकार के नाइट विजन उपकरणों के लिए आवश्यक अत्याधुनिक इमेज इंटेंसिफायर (II) ट्यूबों और इसके संबद्ध उच्च वोल्टेज बिजली आपूर्ति के अनुसंधान, विकास, निर्माण और आपूर्ति के लिए की गई थी। अपनी स्थापना के बाद से, बेलॉप ने भारतीय रक्षा मंत्रालय, गृह मंत्रालय और पुलिस बलों को 1,50,000 से अधिक द्वितीय ट्यूबों की आपूर्ति की है। यह इन भारतीय रक्षा और अर्धसैनिक बलों के लिए II ट्यूबों का प्रशिक्षण, मरम्मत और रखरखाव भी करता है।

प्रक्रिया उन्मुख विनिर्माण – 350 से अधिक प्रक्रियाएं

उच्च वोल्टेज और अल्ट्रा लो धाराएं – 7,000 वोल्ट / < 0.1 nA 

विशेष कच्चे माल और घटक: प्रसंस्करण और उपचार प्रेसिजन निर्माण और असेंबली: < 5 μm

माइक्रोन अल्ट्रा उच्च वैक्यूम स्तर: < 10-9 मिलीबार

भंडारण और असेंबली – नियंत्रित जलवायु परिस्थितियों (सापेक्ष आर्द्रता, तापमान और कण गिनती) 

संयंत्र और उपयोगिताओं का रखरखाव – बहु-कुशल अनुभव

बेलॉप में घटक स्तर से II ट्यूब और इसके मॉड्यूल बनाने की क्षमता है, जिससे यह भारत में II ट्यूब का एकमात्र गहन निर्माता बन गया है, जिससे भारत अपने रक्षा बलों की जरूरतों को पूरा करने के लिए आत्मनिर्भर बन गया है। इसने अपेक्षित परीक्षण, मरम्मत और रखरखाव सुविधाओं की भी स्थापना की है जो उत्पाद समर्थन करने के लिए आवश्यक हैं। यह भारत सरकार के मेक इन इंडिया सिद्धांत के अनुरूप है और यह सुनिश्चित करता है कि आयात पर कोई निर्भरता नहीं है और II ट्यूब की मरम्मत के लिए विदेशी स्रोतों से स्वतंत्र है।

कंपनी की गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली टीयूवी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा आईएसओ 9001: 2015 मानकों और पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली आईएसओ 14001: 2015 मानकों के लिए प्रमाणित है।

श्री अशोक के एस
सीईओ
ईएल-30, ‘जे’ ब्‍लॉक,
भोसारी इंडस्‍ट्रीयल एरिया,
पुणे – 411026