BEL

noun-screen-reader
भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
Categories
Uncategorized

बीईएल ने इंटीग्रेटेड एंटी-सबमैरीन वारफेर सिस्टम (आईएसी एमओडी ‘सी’) की आपूर्ति के लिए रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के साथ रु. 250 करोड़ के संविदा पर हस्ताक्षर किया

बेंगलूरु / नई दिल्ली, 22 जुलाई, 2022 – नवरत्न रक्षा पीएसयू भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) ने कल नौ इंटीग्रेटेड एएसडबल्यू कॉमप्लेक्स (आईएसी) एमओडी ‘सी’ सिस्टमों की आपूर्ति के लिए, रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के साथ लगभग रु. 250 करोड़ मूल्य की संविदा पर हस्ताक्षर किया। आईएसी एमओडी ‘सी’ भारतीय नौसेना की सभी प्रकार के सतही जहाजों के लिए एक इंटीग्रेटेड एंटी-सबमैरीन वारफेर (एएसडबल्यू) सिस्टम है।

आईएसी एमओडी ‘सी’ फायर कंट्रोल समाधानों का परिगणन करता है और टॉरपीडो और रॉकेट जैसे एएसडबल्यू शस्त्रों की फायरिंग आसान बनाता है। इस फायर कंट्रोल सिस्टम को किसी भी वांछित प्लेटफार्म – छोटे जहाजों से लेकर बड़े जहाजों के विन्यास तक, की ज़रूरतों को पूरा किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, यह सिस्टम डिकॉय लांचिंग प्रणाली द्वारा आने वाले टॉरपीडो के लिए काउंटर मीज़र क्षमता सुलभ बनाता है। आईएसी एमओडी ‘सी’ का स्वदेशी विकास बीईएल द्वारा माननीय प्रधानमंत्री, श्री नरेन्द्र मोदी जी की ‘आत्मनिर्भर भारत’ की सोच के अनुरूप, डीआरडीओ की सहायता से किया गया है।

बीईएल के बारे में – बीईएल एक बहु-उत्पाद, बहु-प्रौद्योगिकी और बहु-यूनिट वाली विशाल कंपनी है जो रक्षा खंड में सैन्य संचार, रेडार, मिसाइल सिस्टम, नौसैनिक सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक वारफेर एवं वैमानिकी, सी4आई सिस्टम, इलेक्ट्रो ऑप्टिक्स, टैंक इलेक्ट्रॉनिक्स और गन / शस्त्र सिस्टम के अपग्रेड और इलेक्ट्रॉनिक फ्यूज़ के क्षेत्रों में उत्पाद और सेवाएं प्रस्तुत करती है। बीईएल के गैर-रक्षा खंड में ईवीएम, होमलैंड सेक्योरिटी और स्मार्ट सिटी, सोलार, उपग्रह एकीकरण और अंतरिक्ष इलेक्ट्रॉनिक्स, रेल्वे, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, सायबर सेक्योरिटी, सेवा साफ्टवेयर, ऊर्जा भंडारण उत्पाद और कंपोज़िट शेल्टर और मास्ट शामिल हैं।

चित्र परिचय – बीईएल और रक्षा मंत्रालय के बीच हस्ताक्षरित इंटीग्रेटेड एएसडबल्यू कॉमप्लेक्स (आईएसी) एमओडी ‘सी’ सिस्टम की संविदा श्री आर एस कुटियाल, अपर महाप्रबंधक (राष्ट्रीय विपणन-नेवी), बीईएल को सौंपते हुए कमोडोर नेल्सन डिसूजा, एनएम, पीडीडबल्यूई/एनएचक्यू।