BEL

noun-screen-reader
भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड

समाचार

बीईएल, आईआईटी दिल्ली ने भारतीय नौसेना के लिए डीप टेक अनुसंधान की महत्वपूर्ण खोज को उत्पादों में बदलने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया

Product category :समाचार

Date : जनवरी 10, 2024


नई दिल्ली, 10 जनवरी, 2024 - नवरत्न रक्षा पीएसयू भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) ने केयर-आईआईटी दिल्ली में किए जा रहे नौसेना डीप टेक अनुसंधान की महत्वपूर्ण खोज को भारतीय नौसेना के उत्पादों में बदलने के लिए आईआईटी दिल्ली में फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी ट्रांसफर (एफआईटीटी) के साथ गठबंधन किया है।

बीईएल और आईआईटी दिल्ली ने आज विभिन्न उभरती प्रौद्योगिकियों में अनुसंधान एवं विकास सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जैसा कि आईआईटी दिल्ली में भारतीय नौसेना के नौसेना परियोजनाओं के कार्यालय में परिकल्पना की गई है, ताकि चालू डीप टेक अनुसंधान में आविष्कारों को नौसेना उत्पादों में परिवर्तित किया जा सके। भारतीय नौसेना और आईआईटी दिल्ली के गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में श्री मनोज जैन, निदेशक (आर एंड डी), बीईएल और प्रोफेसर प्रीति रंजन पंडा, एमडी एफआईटीटी ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

केयर-आईआईटी दिल्ली में किए जा रहे नौसेना अनुसंधान के लिए उद्योग की सहायता की आवश्यकता है, क्योंकि उद्योग के साझेदारों को प्रोटोटाइप परीक्षणों और उत्पादन के दौरान सुगम संक्रमण सुनिश्चित करने के लिए प्रारंभिक चरणों से ही अनुसंधान और उत्पाद विकास का हिस्सा बनने की आवश्यकता है।

बीईएल का प्रवेश आईआईटी दिल्ली में उद्योग और उपयोगकर्ता-अकादमिक के सहयोग के बीच तालमेल के नए अध्याय की शुरुआत है, जिससे भारत सरकार के आत्मनिर्भर भारत अभियान को बढ़ावा मिलेगा। बीईएल और आईआईटी दिल्ली अब भारतीय नौसेना से संबंधित क्षेत्रों में उपयोग के साथ-साथ मुख्य प्रौद्योगिकी विकास पर संयुक्त रूप से काम करेंगे।

बीईएल ने आरएफ, सोनार सिस्टम, आईएमएआरएस, कम्युनिकेशन सिस्टम आदि सहित नौसेना इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के क्षेत्र में सहयोग करने में रुचि व्यक्त की है।

Mr Manoj Jain, Director (R&D), BEL, and Prof Preeti Ranjan Panda, MD, FITT, display the MoU signed today between BEL and IIT Delhi, in the presence of dignitaries from the Indian Navy and IIT Delhi.

Mr Manoj Jain, Director (R&D), BEL, presenting a memento to Prof Rangan Banerjee, Director, IIT Delhi.