BEL

noun-screen-reader
भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड

Cyber Security Products

बीईएल साइबर सुरक्षा उत्पाद

यूनिडायरेक्शनल सिक्योर गेटवे (यूएसजी)-डेटा डायोड

डेटा डायोड एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क तक एक-तरफा संचार चैनल प्रदान करता है। उच्च सुरक्षा और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के माहौल में, अत्यधिक संवेदनशील डेटा और नेटवर्क की रक्षा करने के लिए, आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले सुरक्षा उपाय विभिन्न नेटवर्कों को पूरी तरह अलग करना है। यहां सुरक्षा संबंधी विचार यह है कि आमतौर पर डेटा को एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में स्थानांतरित करने के लिए यूएसबी ड्राइव या सीडी का उपयोग किया जाता है। यूएसजी एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क तक एक-तरफा संचार चैनल बनाकर इन समस्याओं का निवारण करता है। यूएसजी की प्रमुख विशेषताएं हैं-यूनिडायरेक्शनल डेटा ट्रांसफर, उच्च निष्पादन, विश्वसनीयता और एंड-टू-एंड सिक्योरिटी।

  • भौतिक स्तर पर अनूठा हार्डवेयर आधारित, एक तरफा संचार।
  • डेटा की सत्यनिष्ठा सुनिश्चित करता है
  • उपयोग में आसान जीयूआई (ग्राफिकल यूजर इंटरफेस)
  • फाइल का स्थानांतरण
  • वेब आधारित समाधान
  • यूडीपी डेटा का स्ट्रीमिंग
  • फोल्डर सिंक्रोनाइजेशन

हार्डवेयर सुरक्षा मॉड्यूल (एचएसएम)

एचएसएम क्रिप्टोग्राफिक निजी/गुप्त कुंजी जैसे महत्वपूर्ण डेटा ऑब्जेक्ट पैदा करने और संग्रहित करने के लिए एक सुरक्षित मेमोरी उपकरण है। यह त्वरित क्रिप्टोग्राफिक संचालन जैसे कि कूटलेखन, डिजिटल हस्ताक्षर, हैशिंग आदि प्रदान करता है। एचएसएम प्रमुख प्रबंधन का कार्य प्रदान करता है। एचएसएम के उपयोग से प्रमुख प्रबंधन के सुरक्षा पहलुओं को सुनिश्चित और बढ़ाया जाता है।

पीकेआई टोकन

बीईएल पीकेआई टोकन डिजिटल प्रमाणपत्र आधारित बहु-कारक प्रमाणीकरण प्रदान करता है जो उपयोगकर्ताओं को पीकेआई आधारित सुरक्षा आवश्यकताओं को संबोधित करने में सक्षम बनाता है। यह बीईएल द्वारा संसाथागत डिज़ाइन और विकसित पीकेआई टोकन है जो उद्योग मानकों MSCAPI, PKCS#11 आदि के अनुरूप है। पीकेआई टोकन डिजिटल हस्ताक्षरों को सुरक्षित रूप से उपयोग करने और डिजिटल प्रमाणपत्रों और निजी कुंजियों के लिए भंडारण को सक्षम बनाता है।

पीकेआई (पब्लिक की इन्फ्रास्ट्रक्चर)

पीकेआई समाधान संपूर्ण प्रमाण-पत्र जीवन चक्र प्रबंधन कार्यक्षमता प्रदान करता है। पीकेआई समाधान अपने उपयोगकर्ताओं के लिए डिजिटल प्रमाण-पत्र जारी करता है, उसे नवीनीकृत करता है, रद्द करता है और निलंबित करता है और सभी लेनदेन का रिकॉर्ड भी रखता है। डिजिटल प्रमाण-पत्रों का उपयोग सूचना का स्थानांतरण सुनिश्चित करने, पहचान संबंधी सूचना देने और सूचना की प्रामाणिकता का सत्यापन करने के लिए किया जा सकता है।

अनुप्रयोग: दस्तावेज पर हस्ताक्षर करना, सुरक्षित ईमेल, इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य, एकल साइन-ऑन, सुरक्षित वायरलेस लैन, वेब सेवा सुरक्षा, वेब सर्वर सुरक्षा, आभासी निजी नेटवर्क और कोड पर हस्ताक्षर करना।

बीईएल सिक्योर यूएसबी फ्लैश ड्राइव

यह महत्वपूर्ण और संवेदनशील डेटा की रक्षा के लिए डिज़ाइन किया गया है जिसे एक प्रणाली से दूसरी प्रणाली में स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है। यह फ्लैश ड्राइव में मौजूद डेटा तक अनधिकृत पहुंच को रोकता है। इस ड्राइव को स्थापित करने के लिए किसी ड्राइवर या सॉफ्टवेयर की आवश्यकता नहीं है। यह एक प्लग एंड प्ले डिवाइस है। इसका उपयोग किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ किया जा सकता है।

  • सिस्टम से जुड़ने से पहले उपयोगकर्ता को प्रमाणित करने की अनुमति देता है
  • ऑनबोर्ड कीपैड के माध्यम से पिन आधारित प्रमाणीकरण
  • यूएसबी 2.0 एचएस इंटरफेस
  • स्टोरेज: 8GB/16GB/32GB/64GB

  • एईएस-सीबीसी 256-बिट फुल डिस्क हार्डवेयर एन्क्रिप्शन
  • प्लग और प्ले उपकरण
  • ऑपरेटिंग सिस्टम पर निर्भरता नहीं

नेटवर्क एनक्रिप्टर

  • यह उच्च गति मानकों पर आधारित बहु-प्रोटोकॉल एनक्रिप्टर है जिसे विशेष रूप से अविश्वसनीय नेटवर्क पर प्रेषित विश्वसनीय नेटवर्क के बीच डेटा, आवाज और वीडियो की जानकारी को सुरक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

  • एईएस-128/256 एन्क्रिप्शन
  • परतों 2,3 में सुरक्षित डेटा संचरण
  • एंड टू एंड प्रमाणित रियल टाइम नेटवर्क एन्क्रिप्शन
  • सुरक्षित कुंजी प्रबंधन
  • समूह कुंजियों के वितरण के लिए अंतर्निहित कुंजी सर्वर
  • ईथरनेट के लिए डेटा दर 10/100/1000 Mbps और ऑप्टिकल के लिए 1/10 Gbps पर प्रचालन होता है
  • ईथरनेट और आईपी दोनों नेटवर्क का समर्थन करता है।
  • टेम्पर प्रूफ हार्डवेयर

पारगमन सुरक्षा में डेटा (डीआईटीएस)

पारगमन सुरक्षा समाधान में डेटा पारदर्शी रूप से पैकेट फिल्टरिंग नियमों के आधार पर यूनिकास्ट और मल्टीकास्ट आईपी पैकेट को कैप्चर और एन्क्रिप्ट करता है। डीआईटीएस समाधान प्रत्येक पैकेट को एंक्रिप्शन/डिक्रिप्शन करने के लिए उड़ान के दौरान ही विशिष्ट पैकेट कूटलेखन कुंजी प्राप्त करता है। यह समाधान सत्र स्थापना के बिना पारदर्शी रूप से अनुप्रयोग डेटा को एन्क्रिप्ट करता है और मल्टीकास्ट आईपी पैकेट के लिए समूहों के गठन को रोकता है इस प्रकार पीयर से पीयर सुरक्षित संचार का समर्थन करता है।

डेटा एट रेस्ट सेक्योरिटी

सुरक्षित भंडारण एक सॉफ्टवेयर समाधान है जो डीएएस और एसएएन स्टोरेज के लिए डेटा को सुरक्षित करता है और सिस्टम के रखरखाव और कब्जा/चोरी के दौरान डेटा की रक्षा करता है। यह एंक्रिप्शन/डिक्रिप्शन प्रदान करता है जो प्रयोक्ता अनुप्रयोग के लिए पारदर्शी है। डेटा भंडारण मीडिया में एन्क्रिप्टेड रूप में होगा। इसमें लॉग, स्वास्थ्य मानीटर, समस्या निवारण आदि देखने के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल यूआई है। सुरक्षित भंडारण समाधान विंडोज और लाइनक्स दोनों प्लेटफार्मों के लिए उपलब्ध है।

सिस्टम इंटिग्रिटी समाधान

सिस्टम इंटिग्रिटी प्रबंधन प्रणाली (एसआईएमएस) एक सॉफ्टवेयर आधारित समाधान है जो सर्वर या कार्य केन्द्रों में चलने वाले सभी अनुप्रयोगों के लिए सिस्टम पैरामीटर और अनुप्रयोगों और उनसे संबंधित विन्यास फाइलों की उनकी सत्यनिष्ठा की निगरानी करता है।

प्रमाणीकरण एवं प्राधिकरण ढांचा (ए. ए. एफ.)

कूटनीतिक प्रणालियों में प्रमाणीकरण की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अनुचित प्रमाणीकरण और प्राधिकार तंत्र सामरिक परिदृश्य में भारी नुकसान पहुंचा सकता है। इस प्रकार, रणनीतिक प्रणालियों के लिए स्मार्ट प्रमाणीकरण तंत्र और प्राधिकार की आवश्यकता होती है। ए.ए.एफ. एप्लिकेशन के प्रकार पर ध्यान दिए बिना पहचान और पहुंच प्रबंधन प्रदान करने के लिए एक सामान्य ढांचा है, चाहे यह वेब-आधारित एप्लिकेशन हो या क्लाइंट सर्वर-आधारित एप्लिकेशन या ओ.एस. प्रमाणीकरण हो।

मेल एवं मैसेजिंग समाधान

बीईएल के पास ब्राउजर आधारित अंतर-व्यक्तिगत ई-मेल समाधान है जो संगठनात्मक आवश्यकता को पूरा करता है। बीईएल के पास एक सुरक्षित औपचारिक संदेश समाधान भी है जिसे रक्षा परिवेश की संदेश संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने और खुफिया एवं सरकारी एजेंसियों को सुरक्षित संदेश संबंधी समाधान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस समाधान से सुरक्षित तरीके से उपयोगकर्ताओं के बीच खुफिया, परिचालन और रणनीतिक डेटा का आदान-प्रदान प्राप्त करना संभव है।

एंड्रायड अतिसंवेदनशीलता स्कैनर

एवीएस एंड्रायड डिवाइस पर किसी भी अनुप्रयोग के लिए अतिसंवेदनशीलता स्कैनिंग उपकरण है। ए.वी.एस. एन.वी.डी. डेटाबेस से प्रकाशित एंड्रायड सीवीई के खिलाफ एप्लिकेशन के विघटित कोड की अतिसंवेदनशीलता स्कैनिंग के लिए स्थिर विश्लेषण करता है और क्रिप्टो समस्याएँ, अनुमति समस्याएँ, एक्स. 509 प्रमाण-पत्र की समस्याएँ इत्यादि सहित अतिसंवेदनशीलता का पता लगाने के लिए निर्देशित उपयोग के मामले पोर्टेबल, मॉड्यूलर और विकासशील कमांड लाइन आधारित टूल सहित उपयोग करता है।