BEL

noun-screen-reader
भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड

उत्पाद विकास और नवोन्मेषण (नवीनता) केन्द्र (PD&IC)

उत्पाद विकास और नवोन्मेष केंद्र (पीडी एंड आईसी) एक उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) है, जिसे बीईएल की सभी एसबीयू/ यूनिटों के नए उत्पाद/ उप-प्रणालियों को विकसित करने की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए केंद्रीकृत सुविधा के रूप में दिसंबर 2014 में स्थापित किया गया। पीडी एंड आईसी के गठन के साथ, केंद्रीय डी एंड ई के चरणबद्ध विलय के बाद, 3-स्तरीय अनु व वि को सीआरएल, पीडी एंड आईसी और एसबीयू / यूनिट की डी एंड ई के रूप में पुन: संरचित किया गया। पीडी एंड आईसी लगातार नवोन्मेष के माध्यम से, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी मॉड्यूल और उप-प्रणालियों के डिजाइन और विकास कार्य में लगा है और बीईएल की कारोबारी आवश्यकतों को पूरा करने के लिए नए उत्पादों को लाने में वर्तमान प्रौद्योगिकियों के अनुकूलन के माध्यम से आत्म-निर्भरता के लिए उच्च मूल्य-संवर्धन सुनिश्चित करता है । आवश्यक अवसंरचना के साथ एक ही स्थान पर बहु-विषयक संसाधन प्रभावी विकास, डिजाइन के दोहराव से बचना और मानकीकरण सुनिश्चित करते हैं।

पीडी एंड आई सी सीआरएल, बेंगलूर के पास 26 एकड़ भूमि में केंद्रीकृत वातानुकूलित पांच मंजिला इमारत में स्थापित है और इसमें लगभग 700 से अधिक अभियंता कार्य कर सकते हैं। विकास गतिविधियों का समर्थन करने और स्वयं-सक्षम डिजाइन हाउस के रूप में कार्य करने के लिए, प्रोटोटाइप, परीक्षण और डिजाइन सत्यापन जैसे ईएमआई/ईएमसी लैब, ईएसएस लैब, रेट टेबल, क्लीन रूम आदि की प्रमुख संरचनाएँ इन संस्थागत सुविधाओं का हिस्सा हैं। अन्य सामान्य सुविधाओं में 250 सीट का सभागार, अनेक सम्मेलन कक्ष, भोजनालय, डिसप्ले हॉल और प्रशासनिक कार्यालय शामिल हैं। अनु व वि अभियंताओं को नवोन्मेषी कार्य करने में मदद करने के लिए, पीडी एंड आईसी डिजाइन, 3डी मॉडलिंग, सत्यापन, प्रलेखन आदि कार्यों के लिए नवीनतम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर उपकरणों से सुसज्जित है।

इस नए स्थान से अक्टूबर 2018 के अंत से विकास गतिविधियों को शुरू किया गया है । इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल, कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रिकल और ऑप्टिक्स जैसे इंजीनियरिंग के विभिन्न विषय-क्षेत्रों के साथ पीडी एंड आईसी के अभियंता मॉड्यूल, उत्पादों और उप-प्रणालियों, जिनका विपणन स्टैंडअलोन उत्पादों के रूप में किया जा सकता है या जिन्हें बीईएल की कारोबारी यूनिटों द्वारा बृहत प्रणालियों या सिस्टम-ऑफ-सिस्टम के विकास में प्रयोग किया जा सकता है, की डिज़ाइन बनाने, विकास करने, प्रोटोटाइप बनाने और आवश्यक विनिर्माणी दस्तावेज तैयार करने के लिए सहयोग देते हैं।

पीडीआईसी में काम करने वाले लोगों की संख्या 271 है।

pdic-2
pdic-1
pdic-3
pdic-4
उत्पाद विकास और नवोन्मेष केंद्र का गठन निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए किया गया है -
पीडी एंड आईसी के प्रौद्योगिकी वर्टिकल इन क्षेत्रों में हैं-

इसके अतिरिक्त, नवोन्मेष पर अधिक बल देने के लिए, पीडी एंड आईसी में विभिन्न प्रौद्योगिकियों पर कार्य करने के लिए आठ नवोन्मेषी प्रकोष्ठों का गठन किया गया है। इसके अलावा, पीडी एंड आईसी में रेडार और शस्त्र प्रणाली संचार और इलेक्ट्रो-ऑप्टिक्स और लेजर के क्षेत्रों में उत्कृष्टता केन्द्र तैयार किए जा रहे हैं।

अब तक पीडी एंड आईसी ने अब तक लगभग 113 पेटेंट दाखिल किए हैं और विभिन्न सम्मेलनों और संगोष्ठियों में लगभग 115 तकनीकी पत्र प्रस्तुत किए हैं।

संपर्क

श्री एस नरेश कुमार
महाप्रबंधक (पी डी आई सी)
भारत इलेकट्रॉनिक्स लिमिटेड
जालहल्ली पोस्ट, बेंगलूर – 560013

अन्य आर एंड डी इकाइयां