BEL

noun-screen-reader
भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड

मेक इन इंडिया पहल

बीईएल ‘मेक इन इंडिया’ पर सरकार की पहल का दृढ़तापूर्वक समर्थन एवं कार्यान्वयन करते हुए आत्‍म निर्भरता के अपने पोषित उद्देश्‍य को प्राप्‍त करने का हरसंभव प्रयास करेगी और इस तरह भारतीय उद्योग को अतिरिक्‍त प्रोत्‍साहन प्रदान करेगी ।

— बीईएल

बीईएल लागत-लाभ को प्राप्त करने की दिशा में वाह्य स्त्रोसतन को रणनीतिक उपकरणों के रूप में पहचान करता है और निजी क्षेत्र की क्षमताओं को एक सुदृढ औद्योगिक आधार बनाने के लिए पूरक भी मानता है। बाह्य स्त्रोजत से सेवाओं की सुविधा के लिए कंपनी ने सक्षम प्राधिकारी द्वारा अनुमोदित संबंधित मैनुअल के अनुसार क्रय, उप-ठेका और कार्य ठेका गतिविधियों को चलाने के लिए सुस्थापित प्रक्रियाएं हैं । ये मैनुअल सीवीसी द्वारा समय-समय पर जारी दिशानिर्देशों का भी पालन करते हैं।

इस संबंध में किए गए प्रमुख पहल निम्न हैं :

बीईएल विशेष रूप से सहयोगात्मक अनु. व वि. के ज़रिए अपने अनु. व वि. तथा उत्पाद डिज़ाइन प्रयासों को बढ़ाना चाहती है और इसके लिए वह विभिन्न क्षेत्रों में कंपनियों, संस्थानों, शिक्षा जगत और विशेषज्ञों / सलाहकारों के साथ अपने गठबंधन को अत्यधिक बढ़ाना चाहती है ।

बीईएल एमएसएमई से प्रापण की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है और एमएसई के लिए सार्वजनिक प्रापण नीति शुरू होने के पश्चात् से आगे बढ़ रहा है।