BEL

noun-screen-reader
भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड

समाचार

बीईएल और आईएआई, इज़राइल ने संयुक्त उद्यम कंपनी का गठन किया

Product category :समाचार

Date : अक्टूबर 4, 2024


नवरत्न रक्षा पीएसयू भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) और इज़राइल की प्रमुख एयरोस्पेस एवं रक्षा कंपनी इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) ने एक संयुक्त उद्यम कंपनी (जेवीसी) की स्थापना की घोषणा की है, जिसे बीईएल आईएआई एयरोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर निगमित किया गया है।

दिल्ली में अपने पंजीकृत कार्यालय के साथ यह संयुक्त उद्यम कंपनी भारत के रक्षा बलों की मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (एमआरसैम) प्रणालियों को दीर्घकालिक उत्पाद सहायता प्रदान करने के लिए एकल संपर्क बिंदु (एसपीओसी) होगी।

यह साझेदारी रणनीतिक कार्यक्रमों में सहयोग करने के लंबे इतिहास वाली दोनों कंपनियों के बीच संबंधों को मजबूत करने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है। बीईएल और आईएआई तीनों रक्षा सेवाओं के लिए कई संयुक्त कार्यक्रमों में आपसी सहयोग कर रहे हैं।

इस जेवीसी की स्थापना देश की एमआरसैम वायु रक्षा प्रणालियों के लिए तकनीकी और रखरखाव दोनों से संबंधित जीवन चक्र सहायता प्रदान करने के लिए की गई है।

एमआरसैम एक उन्नत, पथ-प्रदर्शक वायु और मिसाइल रक्षा प्रणाली है जो विभिन्न प्रकार के हवाई खतरों से सुरक्षा प्रदान करती है। इसे भारत के रक्षा बलों के लिए आईएआई और डीआरडीओ द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया था और वर्तमान में इसका उपयोग भारतीय वायु सेना, भारतीय थलसेना, भारतीय नौसेना और इज़राइली रक्षा बलों द्वारा भी किया जाता है। इस प्रणाली में उन्नत फेज्ड ऐरे रेडार, कमांड एवं कंट्रोल शेल्टर, मोबाइल लॉन्चर और उन्नत आरएफ सीकर के साथ इंटरसेप्टर शामिल हैं।

इस संयुक्त उद्यम कंपनी का गठन भारत सरकार के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप किया गया है। इस संयुक्त उद्यम कंपनी से आईएआई और बीईएल दोनों की क्षमताओं का लाभ उठाना संभव होगा।

ई ए हरिहरन

वरिष्ठ उप महाप्रबंधक (कार्पोरेट संप्रेषण), बीईएल